Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

#अमोनियम नाइट्रेट #Ammonium Nitrate

 📚अमोनियम नाइट्रेट

    Ammonium Nitrate



📚 हाल ही में लेबनान की राजधानी बेरुत में एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ। लेबनानी अधिकारियों द्वारा अमोनियम नाइट्रेट (Ammonium Nitrate) को इस विस्फोट का कारण बताया गया।  


 प्रमुख बिंदु:🖋️


📚अमोनियम नाइट्रेट, एक रंगहीन, गंधहीन क्रिस्टलीय पदार्थ है। यह जल में अत्यधिक घुलनशील है, जल में घुलित अमोनियम नाइट्रेट के घोल को गर्म करने पर यह नाइट्रस ऑक्साइड (लाॅफिंग गैस) में बदल जाता है। 


इसे आमतौर पर एक उर्वरक के रूप में उपयोग किया जाता है जो दशकों से कई औद्योगिक विस्फोटों का कारण रहा है।


📚जब अमोनियम नाइट्रेट को ईंधन तेलों के साथ संयुक्त किया जाता है तो यह एक शक्तिशाली विस्फोटक का निर्माण करता है जिसका उपयोग आमतौर पर विनिर्माण उद्योगों द्वारा किया जाता है।  

  

📚किंतु कभी-कभी इसका उपयोग विद्रोही समूहों जैसे- तालिबान द्वारा भी किया जाता है।  

 

📚कृषि क्षेत्र में अमोनियम नाइट्रेट को उर्वरक के रूप में प्रयोग किया जाता है और नमी के कारण यह मृदा में जल्दी घुल जाता है जिससे मृदा में नाइट्रोजन के स्तर में वृद्धि होती है जो पौधे के विकास के लिये महत्त्वपूर्ण होती है।


 वर्ष 2013 में टेक्सास के एक उर्वरक संयंत्र में अमोनियम नाइट्रेट के कारण हुए विस्फोट में कई लोग मारे गए थे वहीँ वर्ष 2001 में फ्राॅन्स के टूलूज़ (Toulouse) में एक रासायनिक संयंत्र में विस्फोट का कारण भी अमोनियम नाइट्रेट था।  


इसे वर्ष 1995 के संयुक्त राज्य अमेरिका के ओक्लाहोमा सिटी (Oklahoma City) हमले में बम के एक घटक के रूप में भी प्रयोग किया गया था।


उल्लेखनीय है कि लेबनान, पश्चिमी एशिया का एक देश है।


📚📚 यह उत्तर-पूर्व में सीरिया, दक्षिण में इज़राइल और पश्चिम में भूमध्यसागर से घिरा हुआ है।...🖋️🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ