Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया हरित पथ ऐप लॉन्च

 राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया हरित पथ ऐप लॉन्च👇



राजमार्ग मंत्री ने ‘नई हरित राजमार्ग नीति’ की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, सड़क निर्माण की लागत को 25% तक कम करने और आधुनिक और हरित प्रौद्योगिकियों की पहचान करने का आह्वान किया है, जो इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में योगदान करेंगे.



राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरित पथ ऐप लॉन्च किया है. यह भू-टैगिंग और वेब-आधारित जीआईएस-सक्षम निगरानी उपकरणों के माध्यम से राजमार्गों पर वृक्षारोपण की निगरानी में मदद करेगा.


राजमार्ग मंत्री ने ‘नई हरित राजमार्ग नीति’ की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, सड़क निर्माण की लागत को 25% तक कम करने और आधुनिक और हरित प्रौद्योगिकियों की पहचान करने का आह्वान किया है, जो इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में योगदान करेंगे.


इस वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान नितिन गडकरी, जिनके पास एमएसएमई पोर्टफोलियो भी है, ने पूरे देश में सड़क निर्माण में हरित और आधुनिक तकनीकों के उपयोग पर जोर दिया है.


हरित ऐप: प्रमुख विशेषताएं 👇


• नितिन गडकरी ने हरित ऐप लॉन्च किया है, जिसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा विकसित किया गया है.


• मंत्री जी द्वारा लॉन्च किया गया यह मोबाइल ऐप राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे लगाए गए हर पेड़ को एक डिजिटल पता प्रदान करेगा.


• इस ऐप का उद्देश्य सभी वृक्षारोपण परियोजनाओं के तहत अपनी क्षेत्र इकाइयों में प्रत्येक वृक्ष के विकास, स्थान, रखरखाव की गतिविधियों, प्रजातियों के विवरण, उपलब्धियों और लक्ष्यों की निगरानी करना है.


• केंद्रीय मंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि, राजमार्गों के किनारे वृक्षारोपण के लिए विशेष एजेंसियों और लोगों को काम पर रखा जाना चाहिए और स्व-सहायता समूहों, गैर सरकारी संगठनों और बागवानी और वन विभाग को भी इसमें शामिल होना चाहिए.


• इस ऐप के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान, अधिकारियों ने यह आश्वासन दिया है कि, वे वर्ष 2022 तक सभी राजमार्गों पर 100% वृक्षारोपण के लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे.


सड़क निर्माण में नई तकनीक:👇


इस मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सड़क निर्माण में नई तकनीकों पर चर्चा करते हुए, श्री नितिन गडकरी ने यह कहा कि, प्रत्येक निर्माण की लागत को 25% तक कम करना हमारा मिशन होना चाहिए, इसे प्राप्त करने के लिए नई तकनीकों की आवश्यकता है.


राजमार्ग मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि, सीमावर्ती क्षेत्रों, पहाड़ी क्षेत्रों और तटीय क्षेत्रों जैसे कुछ क्षेत्रों के लिए अलग किस्म की कार्यप्रणालियों और प्रौद्योगिकियों की आवश्यकता होती है. इस चर्चा के दौरान, उन्होंने मजबूती प्रदान करने के विभिन्न उद्देश्यों के लिए स्थानीय स्वदेशी सामग्री जैसे कॉयर, जूट आदि का उपयोग करने पर भी जोर दिया.


हरित भारत संकल्प: वृक्षारोपण अभियान👇


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देश को 25 साल की सेवा देने के लिए हाल ही में ‘हरित भारत संकल्प’ शुरू किया है. यह एक राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान है जो पर्यावरणीय स्थिरता और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की प्रतिबद्धता के अनुरूप है.


इस अभियान के तहत, NHAI ने पहले ही 21 जुलाई से 15 अगस्त, 2020 के बीच राष्ट्रीय राजमार्गों पर 25 दिनों में 25 लाख से अधिक पौधे लगाए हैं, जिससे वर्तमान वर्ष में किए गए वृक्षारोपण की संख्या 35.22 लाख तक पहुंच गई है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां